भू-अभिलेख

राज्य सरकार ने किसानों को उनकी भूमि के रिकॉर्ड ऑनलाइन प्रदान करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म लांच किया है। एमपी भूलेख नाम के इस पोर्टल के माध्यम से सभी लोग अपने जमीन से सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। मप्र सरकार की इस सुविधा का लाभ लेते हुए अब लाभार्थी अपनी भूमि का विवरण और अन्य दस्तावेज़ ऑनलाइन प्राप्त कर उसका प्रिंटआउट भी प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल के तहत लाभार्थी अपने राज्य के प्रत्येक जिले का नक्शा देखकर ऑनलाइन सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है।

मध्य प्रदेश भूलेख पोर्टल के फायदे –

  1. एम पी भूलेख का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसके द्वारा आपको स्वयं सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने और भूमि पंजीकरण के कागज़ो में उलझने कि समस्या से निजात मिल सकेगा।
  2. यह ऑनलाइन पोर्टल (एम पी भूलेख खसरा खतौनी ) आपको कई तरह की सुविधाए प्रदान करता है। जिससे कि आप अपने घर बैठे अपने जमीन के कागज़ो की जाँच कर सकते है।
  3. अब इस सुविधा के बाद, आप सरकारी दफ़्तरों में चल रहे भृष्टाचार से भी निजात पा सकते है। इसके साथ ही आपको अपने काम के लिए किसी दलाल को कोई पैसा देने की भी जरूरत नहीं होगी। अब आप केवल ऑनलाइन अपना खसरा और खतौनी नंबर देकर अपने सारे दस्तावेज़ जानकारी प्राप्त कर सकते हो।
  4. इस प्रकार मध्य प्रदेश सरकार ने इस तरह का सुविधाजनक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान कर राज्य के नागरिकों की कई समस्याओं का समाधान किया है। इसके साथ ही लोग अपने भूमि सम्बंधित दस्तावेजो को घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। इससे राज्य के नागरिकों की भूमि से जुड़े दस्तावेज़ प्राप्त करने की मशक्कत भी कम होगी और भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी।

इस लिंक पर जाएँ: http://landrecords.mp.gov.in/

स्थान : तहसील | शहर : दतिया | पिन कोड : 475661