बंद करे

रुचि के स्थान

  1. पीताम्बरा पीठ “शहर के पास स्थित है। पीताम्बरा पीठ देश की प्रसिद्ध “शक्ति पीठ” है। श्री। गोलोकबासी स्वामीजी महाराज ने इस स्थान पर “बागला मुखी देवी” और “धूमवती माई” की स्थापना की। पीताम्बरा पीठ का बनखंडेस्वर मंदिर शिव के महाभारत-कालीन मंदिर में से एक है।
  2. सोनगिर जैन का एक प्रसिद्ध तीर्थ है, जो सालाना बड़ी संख्या में इन सुंदर मंदिरों में पूजा करने के लिए आते हैं। वहाँ एक सौ से अधिक मंदिर हैं और दूर स्थानों से आगंतुकों और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। सोनगीर 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।दतिया  से और सड़क और ट्रेन से जुड़ा हुआ है।
  3. बीर सिंह देव महल 1614 में राजा बीर सिंह देव द्वारा पत्थर पर पूरी तरह से निर्मित सात मंजिला महल है।
  4. राजगढ़ पैलेस पीटंबर पेठ के पास स्थित है। यह राजा शत्रुजीत बुंदेला द्वारा बनाया गया था पैलेस बुन्देली आर्चीटेक्चर से बना है संग्रहालय भी इस स्थान पर स्थित है और इसमें भूवैज्ञानिक और सांस्कृतिक महत्व की चीजों का संग्रह है।
  5. उनाव दतिया से 15 किमी दूर है। बालाजी मंदिर बहुत पुराना मंदिर है और पूर्व-ऐतिहासिक समय से मौजूद है। बहुत दूर के लोग तीर्थयात्रा पर बालाजी सूर्य मंदिर में दर्शन करने आते हैं। बालाजी सूर्य मंदिर के पास एक टैंक में पवित्र पानी शामिल है और यह लोकप्रिय धारणा है कि इन जल में स्नान करने वाले कुष्ठ रोगियों को उनके भयानक दुःख से ठीक किया जाता है। यह बालाजी-धाम के नाम से भी जाना जाता है उनाव केवल सड़क से जुड़ा हुआ है
  6. रतनगढ़ मंदिर रामपुरा गांव से 5 किमी और दतिया से 55 किलोमीटर दूर, मध्य प्रदेश (भारत) स्थित है। यह पवित्र स्थान घने जंगल में और “सिंध” नदी के किनारे पर है, हर साल हजारों भक्त इस मंदिर में आते हैं ताकि वे माता रतनगर वाली और कुंवर महाराज का आशीर्वाद प्राप्त कर सकें, हर साल भाई डूज (दीवाली के अगले दिन) माता और कुंवर महाराज के दर्शन करने के लिए लाखों  भक्त यहां आते हैं| इस पवित्र स्थान पर ग्वालियर और दतिया से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

आगंतुक ट्रेन से दतिया पहुँच सकते हैं (कुछ ट्रेने यहाँ रूकती है ), यह मंदिर दतिया से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, दतिया से सेवड़ा  रोड के लिए निजी  / किराये के वाहन का उपयोग करते हुए , लगभग 48 किमी के बाद चारोखरा गाँव से बाहर निकलते हैं ( भगुआ रामपुरा गाँव से 1 किमी दूर),  और फिररतनगढ़ की ओर आंतरिक सड़क पर लगभग 4-5 किमी जाना पड़ता है । सिंध नदी पर बने पुल से गुजरें। सभी वाहनों के द्वारा  मंदिर तक पहुँचा जा सकता है या पहले पार्क करने की आवश्यकता होती है जो आगंतुकों की संख्या के आधार पर स्थानीय प्राधिकरण द्वारा अनुमति पर निर्भर करता है।